318772089
Personal Loan

आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें? | ICICI Bank Personal Loan Details In Hindi | ICICI Bank Personal Loan Kaise Le

फ्रेंड्स, इस लेख में हम आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें? (ICICI Bank Personal Loan Details In Hindi) ICICI Bank Personal Loan Kaise Le – Loan Amount, Interest Rate, EMI, Tenure, Eligibility Criteria, Documents etc. दे रहे हैं. कई बार ऐसे काम और आवश्यकतायें सामने होती हैं, जिसके लिए एकमुश्त बड़ी रकम की दरकार होती है. लेकिन एकमुश्त रकम हाथ में न होना एक बड़ी समस्या और काम में रुकावट बन जाती है. ऐसी स्थिति में पर्सनल लोन इस समस्या और अवरोध को काफी हद तक कम कर सकता है, जो बिना अधिक कागजाती झंझट के और कम समय में उपलब्ध हो जाता है.

पर्सनल लोन से तात्कालिक आवश्यकता पूर्ण की जा सकती है और आसान मासिक किश्तों में इसका भुगतान किया जा सकता है. अन्य लोन के साथ-साथ आईसीआईसीआई बैंक व्यक्तिगत ऋण या पर्सनल लोन भी प्रदान करता है. आईसीआईसीआई बैंक व्यक्तिगत ऋण या पर्सनल लोन की जानकारी जानिये विस्तार से: 

ICICI Bank Personal Loan Details In Hindi

ICICI Bank Personal Loan Details In Hindi

ICICI Bank Personal Loan Details In Hindi

Table of Contents

आईसीआईसीआई पर्सनल लोन क्या है? (What Is ICICI Bank Personal Loan?)

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन है, जो कई प्रकार की आकस्मिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लिया जा सकता है। जैसे शादी-ब्याह से संबंधित खर्च, मेडिकल बिल का भुगतान करने, छुट्टियों के लिए कहीं सैर जाने, घर की मरम्मत करवाने आदि। अधिकतम ₹ 25 लाख तक का पर्सनल लोन न्यूनतम दस्तावेजों पर 12 से 72 माह की अवधि में आईसीआईसीआई बैंक शीघ्र अप्रूवल के साथ प्रदाय करता है।

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन कई प्रकार के होते हैं, जिनकी विस्तार में जानकारी अगले खंड में दी गई है।

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन की विशेषतायें (ICICI Personal Loan Features)

• आईसीआईसीआई बैंक ₹ 20 लाख तक का पर्सनल लोन प्रदान करता है, वो भी बिना किसी सुरक्षा निधि की। आसानी से अप्रूव होने वाले इस लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की सुविधा उपलब्ध है।

• आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन की भुगतान अवधि 12 से 72 माह तक की है, जो आवेदक अपनी सुविधानुसार चुन सकता है।

• आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन आवेदन शीघ्रता से प्रोसेस कर काफ़ी कम समय में लोन उपलब्ध करवाता।

• आईसीआईसीआई बैंक काफी कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन प्रदान करता है। यह ब्याज दर पूरी भुगतान अवधि में अपवर्तित रहती है और मार्केट में आने वाले अप-डाउन से अप्रभावित रहती है।

• आईसीआईसीआई बैंक अन्य बैंक से लिए गए पर्सनल लोन का बैलेंस आईसीआईसीआई बैंक में पर्सनल लोन बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा भी प्रदान करता है। ट्रांसफर बैलेंस पर पहले की अपेक्षा कम ब्याज दर पर लोन का भुगतान किया जा सकता है। यह विकल्प उन व्यक्तियों को उपलब्ध होता है, जिन्होंने लिए गए लोन की 12 किश्तों का भुगतान कर दिया हो।

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन के प्रकार (ICICI Personal Loan Types)

1. वेडिंग लोन (Wedding Loan)

शादी एक ऐसा आयोजन है, जिसमें विभिन्न प्रकार के खर्चों की अधिकता के कारण कई बार पैसों की कमी पड़ जाती हैं। पैसे की इस आवश्यकता की पूर्ति आईसीआईसीआई बैंक वेडिंग लोन से करता है, जो पर्सनल लोन का ही एक प्रकार है। यह शीघ्र प्रोसेस होने वाला लोन है और बिना किसी सिक्योरिटी या गारंटी के उपलब्ध है।

• आईसीआईसीआई बैंक ₹ 25,00,000/- तक का वेडिंग लोन प्रदान करता है।

• आईसीआईसीआई बैंक के वेडिंग लोन की ब्याज दर 10.24% से प्रारंभ है।

2. होम रेनोवेशन लोन (Home Renovation Loan)

घर की मरम्मत करवानी हो या नई फिटिंग करवानी हो या फिर घर के लिए नये फर्नीचर खरीदने हों, पैसे की आवश्यकता सामने खड़ी होती है और यदि किसी भी तरह से पैसे कम पड़ रहे हो, तो आईसीआईसीआई पर्सनल लोन के तहत होम रेनोवेशन लोन लिया जा सकता है। कम दस्तावेजों के साथ उपलब्ध यह लोन स्वीकृत होने के 72 घंटों के भीतर लोन राशि अकाउंट में ट्रांसफर हो जाती है।

• आईसीआईसीआई बैंक से ₹ 25,00,000 /- तक की होम रेनोवेशन लोन राशि प्राप्त की जा सकती है।

• आईसीआईसीआई बैंक के होम रिनोवेशन लोन की ब्याज दर 10.50% से प्रारंभ है।

• व्यक्ति अपने घर का रेनोवेशन कराने के लिए 25 लाख रुपये तक की लोन राशि प्राप्त कर सकते है।

2. हॉलिडे लोन (Holiday Loan)

परिवार के साथ छुट्टियाँ बिताने किसी नई जगह पर जाने का सपना हो, जो पैसों की कमी के कारण पूरा न हो पा रहा हो, तो ऐसे में आईसीआईसीआई बैंक हॉलिडे लोन प्रदान कर उस सपने को पूरा करने में मदद करता है। इस लोन के तहत फ्लाइट टिकट बुकिंग, होटल बुकिंग आदि के लिए फंड मिल सकता है। यह लोन काम दस्तावेजों के साथ जल्द प्रोसेस हो जाता है।

• हॉलिडे लोन के अंतर्गत ₹ 25,00,000 /- तक की राशि लोन ली जा सकती है

• हॉलिडे लोन की ब्याज दर 10.50% से प्रारंभ हैं।

4. फ्रेशर फंडिंग (Fresher Funding)

आईसीआईसीआई बैंक फ्रेशर फंडिंग उन युवाओं के लिए है, जिसने अभी-अभी ग्रेजुएशन पूर्ण कर नई नौकरी शुरू की हो। उनकी पहली सैलरी स्लिप के आधार पर आसानी से यह लोन प्रदान किया जाता है।

• आईसीआईसीआई बैंक फ्रेशर्स फंडिंग लोन के तहत ₹ 1,50,000/- तक का पर्सनल लोन लिया जा सकता है।

• आईसीआईसीआई बैंक से फ्रेशर फ़ंडिंग पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की न्यूनतम निर्धारित आयु 21 वर्ष है।

• आईसीआईसीआई बैंक फ्रेशर फ़ंडिंग पर्सनल लोन की ब्याज की दर आवेदक की प्रोफ़ाइल, क्रेडिट स्कोर, आवेदक की आयु और स्थान के हिसाब से निर्धारित की जाती है।

• आईसीआईसीआई पर्सनल प्रेशर लोन की अवधि 12 से 72 माह में आसान मासिक किश्तों में चुकाया जा सकता है।

5. NRI पर्सनल लोन (NRI Personal Loan)

आईसीआईसीआई बैंक NRI की पैसों की आवश्यकता को पूर्ण करने के लिए NRI पर्सनल लोन प्रदान करता है। यह लोन प्राप्त करने के लिए आवेदक को एक भारतीय निवासी होना चाहिए और सह-आवेदक NRI का निकटतम रिश्तेदार होना चाहिए।

• आईसीआईसीआई बैंक NRI को ₹ 10 लाख रुपये तक का NRI पर्सनल लोन देता है।

• आईसीआईसीआई बैंक NRI पर्सनल लोन की ब्याज दर 15.49% से प्रारंभ है।

• आईसीआईसीआई पर्सनल लोन 36 महीने की अवधि के लिए प्रदान किया जाता है।

6. टॉप अप लोन (Top-up Loan)

मौजूदा पर्सनल लोन के अतिरिक्त आईसीआईसीआई बैंक से उस लोन पर बिना किसी सिक्योरिटी/ गारंटी के टॉप-अप लोन भी लिया जा सकता है।

इस लोन के दो विकल्प हैं :

1. मौजूदा लोन के साथ ही नई जरूरतों के लिए नया पर्सनल लोन लिया जा सकता है। दो अलग-अलग लोन का विकल्प लेने पर दो अलग-अलग EMI का भुगतान करना होगा – एक मौजूदा लोन पर और दूसरा नये लोन पर।
या
2. जारी किए गए मौजूदा पर्सनल लोन पर ही टॉप-अप लोन लिया जा सकता है। इस स्थिति में पूरी लोन राशि पर कंसोलिडेटेट EMI का भुगतान करना होगा।

• आईसीआईसीआई टॉप-अप लोन की दर 10.50% प्रति वर्ष से प्रारंभ है।

• इस लोन की अवधि 12 से 72 माह तक होती है।

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन कितना मिल सकता है? (ICICI Bank Personal Loan Amount)

आईसीआईसीआई बैंक में प्रदाय की जाने वाले व्यक्ति ऋण/पर्सनल लोन की राशि रू० 50,000/- से रू० 25,00,000 तक है अर्थात् यदि आप सभी पात्रता शर्तें पूरी करें, तो आवश्यकता अनुसार मासिक किश्तों/ईएमआई पर न्यूनतम रू० 50,000/- और अधिकतम रू० 25,00,000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं.

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दर क्या है? (ICICI Bank Personal Loan Interest Rate)

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन/व्यक्ति ऋण की न्यूनतम ब्याज दर 10.50% प्रतिवर्ष है, जो अधिकतम 19% प्रतिवर्ष हो सकती है. ये ब्याज दर NRI पर लागू नहीं होती. उनके लिए पृथक ब्याज दर है, जो 15.49% प्रतिवर्ष से प्रारंभ होती है. लोन आवेदन कर्त्ता के क्रेडिट स्कोर, लोन राशि, उम्र, स्थान, रोजगार, पुनर्भुगतान रिकॉर्ड, वर्तमान लोन आदि ऐसे कारक हैं, जिन पर लोन की ब्याज दर निर्भर करती है और उसके हिसाब से कम ज्यादा हो सकती है.

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन के नियम और पात्रता शर्तें क्या हैं? (ICICI Bank Personal Loan Eligibility Criterion)

हर बैंक की तरह आईसीआईसीआई बैंक भी पर्सनल लोन प्रदान करते समय कुछ पात्रता/योग्यता शर्तों का बंधन रखता है. यदि आप उन पात्रता/योग्यता शर्तों को पूर्ण करते हैं, तो पर्सनल लोन लेने के पात्र होते हैं. अतः लोन लेने के पूर्व पात्रता शर्तें जानना और उनकी जांच करना आवश्यक है.

आईसीआईसीआई बैंक से व्यक्तिगत ऋण/पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए निम्न पात्रता/ योग्यता शर्तें पूर्ण करना आवश्यक है :

वेतनभोगी/नौकरीपेशा लोगों के लिये

1. आवेदक की आयु न्यूनतम 23 वर्ष और अधिकतम 58 वर्ष हो.

2. आवेदक की न्यूनतम मासिक आय रू० 17,000/- हो (यदि वह दिल्ली या मुंबई में नौकरी करता है, तो न्यूनतम मासिक आय रू. 25,000 /- हो. यदि वह चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद, कोलकाता या पुणे में नौकरी करता हो, तो न्यूनतम मासिक आय रू. 20,000 /- हो.) न्यूनतम वेतन की सीमा ग्राहक की प्रोफाइल (नियोक्ता का प्रकार, बैंक के साथ संबंध आदि) पर भी निर्भर है और आईसीआईसीआई बैंक लोन देते समय इसमें उक्तानुसार परिवर्तन कर सकता है.

3. आवेदक का न्यूनतम कार्यानुभव 2 वर्ष होना चाहिए.

4. आवेदक वर्तमान निवास में कम से कम 1 वर्ष से रह रहा हो.
(इस पात्रता/योग्यता शर्तों पर आईसीआईसीआई बैंक समय-समय पर परिवर्तन कर सकता है.)

स्व-रोजगार करने वाले लोगों के लिये

1. आवेदक की न्यूनतम आयु की सीमा स्व-नियोजित व्यक्ति के लिए 28 वर्ष और डॉक्टर्स के लिए 25 वर्ष है. अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष है.

2. आवेदक का न्यूनतम टर्नओवर रू० 15 लाख (पेशेवर के लिए) और रू. 40 लाख (गैर-पेशेवर के लिए) निर्धारित है.

3. गैर-पेशेवर व्यक्तियों को टैक्स के बाद न्यूनतम लाभ रू. 1 लाख होना चाहिए. स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए या प्रोपराइटरशिप फर्म के लिए टैक्स के बाद न्यूनतम लाभ रू. 2 लाख होना चाहिए.

4. स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए वर्तमान व्यवसाय में व्यापारिक स्थिरता कम से कम 5 वर्ष और डॉक्टर्स के लिए कम से कम 3 वर्ष होनी चाहिए.

5. आवेदक का आईसीआईसीआई बैंक में कम से कम 1 वर्ष से सेविंग या करंट अकाउंट होना चाहिए. एसेट रिलेशनशिप (लोन) या तो बंद हो गया हो या पिछले 36 महीनों में और पुनर्भुगतान ट्रैक (यदि हो तो) आवश्यक है.

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं? (ICICI Bank Personal Loan Documents)

आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन के साथ निम्न दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे :

वेतनभोगी/पेशेवरों के लिए

1. पहचान प्रमाण (Identity Proof) – पहचान के प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट में से कोई भी एक प्रमाण प्रस्तुत किया जा सकता है.

2. निवास का प्रमाण (Residence Proof) – निवास के प्रमाण के तौर पर यूटिलिटी बिल (3 माह से ज्यादा पुराना नहीं), पासपोर्ट, लाइसेंस एग्रीमेंट में से कोई भी एक प्रस्तुत किया जा सकता है.

3. बैंक स्टेटमेंट (Bank Statement) – सैलरी बैंक अकाउंट के विगत 3 माह का बैंक स्टेटमेंट प्रस्तुत करना होगा.

4. वेतन पर्ची (Salary Slip) –विगत 3 महीने की वेतन पर्ची (salary slip) प्रस्तुत किया जाना होगा.

5. फ़ोटोग्राफ़ (Photograph) – उपरोक्त समस्त दस्तावेजों के साथ अपना हाल में खिंचवाये 2 पासपोर्ट साइज़ फ़ोटोग्राफ़ भी प्रस्तुत करने होंगे.

स्व-रोजगार करने वाले लोगों के लिये

1. KYC के कागज़ात – निवास के प्रमाण स्वरूप पहचान, पता, जन्मतिथि का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा. इसके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी आदि प्रस्तुत किया जा सकता है.

2. निवास का प्रमाण – निवास के प्रमाण के तौर पर यूटिलिटी बिल (3 माह से ज्यादा पुराना नहीं), पासपोर्ट, लाइसेंस एग्रीमेंट में से कोई भी एक प्रस्तुत किया जा सकता है.

3. कार्यालय के पते का प्रमाण – कार्यालय के पते के प्रमाण में यूटिलिटी बिल, एग्रीमेंट, रजिस्ट्री पेपर आदि प्रस्तुत किया जा सकता है.
निवास या कार्यालय के स्वामित्व का प्रमाण – निवास या कार्यालय का प्रमाण जैसे रजिस्ट्री के पेपर प्रस्तुत किये जा सकते हैं.

4. आय का प्रमाण – आय के प्रमाण के लिए विगत 2 वर्षों का ऑडिट रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगा.

5. बैंक स्टेटमेंट – विगत 6 माह का बैंक स्टेटमेंट प्रस्तुत करना होगा.

6. व्यापार चलने का प्रमाण – अपना व्यवसाय करने वाले व्यक्तियों को व्यवसाय चलने का प्रमाण भी प्रस्तुत करना होगा.

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन के लिए फ़ीस और अन्य शुल्क (ICICI Bank Personal Loan Fees & Other Charges)

आईसीआईसी आई बैंक से पर्सनल लोन लेने के पूर्व फ़ीस व अन्य शुल्क के बारे में अवश्य जान लें.

1. लोन प्रोसेसिंग फीस (Loan Processing Fees) 

पर्सनल लोन के प्रोसेस होते समय लगने वाली लोन प्रोसेसिंग फ़ीस प्रति वर्ष लोन राशि की 2.25% + GST तक है. यह राशि वापसी योग्य नहीं है (Non-Refundable).

2. लोन रद्द कराने का शुल्क (Loan Cancellation Charges)

आईसीआईसीआई बैंक में लोन रद्द कराने का शुल्क रू. 3000/- + GST है.

3. ईएमआई बाउंस शुल्क (EMI Bounce Charges) 

ईएमआई बाउंस होने की स्थिति में प्रति बाउंस रू. 400/- + GST देना होगा.

4. लेट पेमेंट पर अतिरिक्त ब्याज दर (Additional Interest For Late Payment)

भुगतान में देरी की स्थिति में 2% प्रति माह (24% वार्षिक) की दर से ब्याज देना होगा.

5. रि-पेमेंट मॉड स्वैप शुल्क (Re-payment mode swap charge)

रि-पेमेंट मॉड स्वैप शुल्क हर ट्रांजेक्शन रू. 500 + GST है.

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें? (How To Apply For ICICI Bank Personal Loan)

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदन समस्त आवश्यक दस्तावेजों के साथ बैंक की निकटतम शाखा में जाकर भरा जा सकता है। आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से भी पर्सनल लोन के लिए आवेदन भर सकते हैं :

ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते समय निम्न प्रक्रिया को फॉलो करें।

1. सर्वप्रथम आईसीआईसीआई बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। (www.icicibank.com)

2. बैंक की वेबसाइट में दिए गए मेन्यू में से Personal Tab पर क्लिक करें।

3. जो मेन्यू खुलेगा, उसमें से loan ऑप्शन पा क्लिक कर Personal Loan का चुनाव करें।

4. आपके सामने apply now का ऑप्शन होगा। उस ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. पर्सनल लोन का आवेदन खुल जायेगा। आप पात्रता शर्तों को जांचकर, EMI कैलकुलेट कर समस्त आवश्यक दस्तावेजों के साथ इस आवेदन को भरकर apply पर क्लिक कर आवेदन सबमिट कर दें।

6. आपकी जानकारियों को सत्यापित किये जाने के उपरांत पर्सनल लोन स्वीकृत हो जायेगा। सामान्यतः इस प्रक्रिया में 48 घंटे का समय लगता है।

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस ज्ञात करने की प्रक्रिया (ICICI Bank Personal Loan Application Status)

आईसीआईसीआई बैंक में पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के उपरांत आवेदन की स्थिति/स्टेटस निम्न तरीके के जाने जा सकते हैं:

1.आईसीआईसीआई बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ‘Products‘ पर क्लिक करें और वहाँ दिख रहे ऑप्शन्स में से ‘Personal Loan‘ का चुनाव करें। आप अगले पेज पर मूव हो जायेंगे।

2. अगले पेज पर ‘More’ ऑप्शन पर क्लिक कर ‘Check Loan Application Status’ चुने।

3. जो पेज ओपन होगा, उसमें अपना मोबाइल नंबर, जन्म तिथि और OTP पूछे जाने पर मोबाइल में आये OTP डालें और आपके आवेदन स्थिति शो हो जायेगी।

आईसीआईसीआई बैंक कस्टमर केयर (ICICI Bank Customer Care)

आईसीआईसीआई बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क करने के निम्न विकल्प उपलब्ध है :

1. टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर 

आईसीआईसीआई बैंक का टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर 1860-120-7777 हैं, जहाँ किसी भी समस्या या सहायता के लिए कॉल किया जा सकता है।

2. वेबसाइट पर कॉलबैक रिक्वेस्ट

आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट पर कॉलबैक के लिए रिक्वेस्ट किया जा सकता है। आईसीआईसीआई बैंक कस्टमर केयर कॉल कर अपने ग्राहकों की सहायता करता है।

3. चैट बॉक्स

आईसीआईसीआई बैंक के चैट बॉक्स पर भी कस्टमर केयर से संपर्क किया जा सकता है।

4. बैंक में जाकर संपर्क

आईसीआईसीआई बैंक की निकटतम शाखा में जाकर भी ग्राहक अपनी समस्या का समाधान और सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

Friends, यदि “ICICI Bank Personal Loan Details In Hindi”  उपयोगी लगी हो, तो इस जानकारी को सोशल प्लेटफॉर्म्स पर Share करें.  नई Post के लिए कृपया Subscribe करें. धन्यवाद.

अन्य लेख :

बंधन बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें?

नवी ऐप से पर्सनल लोन कैसे लें?

सनकैश ऐप से पर्सनल लोन कैसे लें?

कैशबीन ऐप से पर्सनल लोन कैसे लें?

About the author

Editor

Leave a Comment