NBFC Personal Loan In Hindi Personal Loan Details In Hindi

महिंद्रा फाइनेंस से पर्सनल लोन कैसे लें? | Mahindra Finance Personal Loan Details In Hindi | Mahindra Finance Personal Loan Kaise Le?

इस लेख में हम महिंद्रा फाइनेंस से पर्सनल लोन कैसे लें? (Mahindra Finance Personal Loan Details In Hindi)  Mahindra Finance Personal Loan Kaise le : Loan amount, Interest Rate, Tenure, Eligibility Criterion, Documents, How To Apply etc) की जानकारी दे रहे हैं.

Mahindra Finance Personal Loan In Hindi

Mahindra & Mahindra Financial Services LTD (MMFSL) एक भारतीय नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है, जिसका मुख्यालय मुंबई महाराष्ट्र में है। कंपनी वर्ष 1991 में प्रारंभ की गई थी। महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंस सर्विसेज लिमिटेड कई प्रकार की वित्तीय और लोन सर्विस प्रदान करती है। ट्रैक्टर लोन में ये भारत की अग्रणी फाइनेंस कंपनी है। देश के विभिन्न राज्यों में इसके 1000 से भी अधिक ऑफिस हैं।

Mahindra Finance कस्टमर्स को कई प्रकार के लोन ऑफर करती है, जिसमें पर्सनल लोन भी शामिल है। 

इस लेख में Mahindra Finance Personal Loan Ki Jankari दी जा रही है। पर्सनल लोन कितना मिलता है, ब्याज दर क्या है, लोन भुगतान की अवधि क्या है? लोन के लिए पात्रता शर्तें क्या है? लोन के लिए कौन से दस्तावेज लगेंगे? लोन लेने की प्रक्रिया क्या है? सारे प्रश्नों के उत्तर इस पोस्ट में विस्तारपूर्वक दिए जा रहे हैं।

आइये जानते हैं Mahindra Finance Personal Loan In Hindi के बारे में :

Mahindra Finance Personal Loan Kaise Le 

Table of Contents

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन क्या है? | Mahindra Finance Personal Loan Kya Hai 

Mahindra Finance Personal Loan व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए ₹3 लाख तक का Personal Loan अपने कस्टमर्स और कर्मचारियों को ऑफर करता है। शादी/रिसेप्शन के खर्चे और खरीददारी, घर की मरम्मत और पुनर्निर्माण, भ्रमण के लिए फ्लाइट टिकट और होटल संबंधी खर्च, स्कूल/कॉलेज एडमिशन फीस, हॉस्पिटल का खर्चा या अन्य किसी भी वित्तीय आवश्यकता को महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन के द्वारा पूरा किया जा सकता है।

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन की विशेषतायें और फायदें | Mahindra Finance Personal Loan Features And Benefits In Hindi 

Mahindra Finance Personal Loan की विशेषतायें नीचे विस्तार से दी जा रही हैं :

1. लोन राशि ₹3 लाख तक 

Mahindra Finance Personal Loan के अंतर्गत व्यक्तिगत खर्चों को कवर करने के लिए ₹3 लाख तक का पर्सनल लोन दिया जाता हैं। ये लोन सिर्फ महिंद्रा फाइनेंस के मौजूदा कस्टमर्स और महिन्द्रा ग्रुप के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है। कस्टमर की प्रोफाइल, क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी होने पर वे अधिकतम राशि पर्सनल लोन के तहत प्राप्त कर सकते हैं।

2. फेल्सिबल भुगतान अवधि

Mahindra Finance Personal Loan के भुगतान की अवधि फ्लेक्सिबल है। आपको 3 साल का समय लोन भुगतान के लिए प्राप्त होता है। अपना मासिक बजट और क्षमता के अनुसार आप ज्यादा ईएमआई छोटी अवधि के लिए या कम ईएमआई लंबी अवधि के लिए अवधि चुन सकते हैं। 

3. पेपर लेस प्रोसेस

Mahindra Finance Personal Loan न्यूनतम और कम से कम कागजी कार्यवाही के साथ लोन प्रदान करता है। लोन आवेदन की डिजीटल प्रक्रिया भी ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। इससे ग्राहक व्यर्थ के कागजी झंझट से बच जाते हैं। 

4. मात्र 2 दिन में लोन जारी

Mahindra Finance Personal Loan के आवेदन की सत्यापन और अप्रूवल प्रक्रिया फास्ट है और पूरी कार्यवाही में मात्र 2 दिनों का समय लगता है।

Mahindra Finance Personal Loan App Details In Hindi

Loan Amount ₹3 लाख (अधिकतम)
Loan Tenure  3 वर्ष
Interest Rate बैंक द्वारा निर्धारित किया जायेगा
Processing Fees बैंक द्वारा निर्धारित किया जायेगा
GST 18%
Age  21 वर्ष

महिंद्रा फाइनेंस से कितना पर्सनल लोन मिलता है? | Mahindra Finance Personal Loan Amount

Mahindra Finance अपने मौजूदा कस्टमर्स और महिंद्रा ग्रुप के कर्मचारियों को ₹3 लाख तक का लोन पर्सनल लोन आकस्मिक और व्यक्तिगत जरूरतों के लिए ऑफर करता है। शादी ब्याह, घर की मरम्मत, उच्च शिक्षा, कर्जों का भुगतान, चिकित्सा खर्च, यात्रा खर्च, खरीददारी जैसे खर्चें के लिए पैसों की व्यवस्था महिंद्रा फाइनेंस से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करके की जा सकती है।

Mahindra Finance Personal Loan Min. Amount Max. Amount
₹3 लाख 

पढ़ें : आदित्य बिड़ला फाइनेंस से पर्सनल लोन कैसे लें?

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन की ब्याज दर क्या है? | Mahindra Finance Personal Loan Interest Rate 

Mahindra Finance Personal Loan की ब्याज दर लोन राशि, लोन अवधि, कस्टमर की जॉब प्रोफाइल, क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री पर निर्भर करती है। लोन के लिए आवेदन करते समय सभी कारकों को ध्यान में रखकर कस्टमर के ब्याज दर का निर्धारण कर उसे कंपनी प्रतिनिधि द्वारा जानकारी दी जायेगी।

महिंद्रा पर्सनल लोन कितने समय के लिए मिलता है? | Mahindra Finance Personal Loan Tenure In Hindi 

Mahindra Finance Personal Loan के भुगतान के लिए अधिकतम 3 वर्ष की भुगतान अवधि मिलती है। इस कलावधि में मासिक किश्त द्वारा लोन का भुगतान किया जा सकता है। मासिक किश्त अपने बजट और क्षमता के अनुसार तय करें। लंबी अवधि के लिए कम राशि की मासिक किश्त और छोटी अवधि के लिए बड़ी राशि की मासिक किश्त चुकानी होगी। लोन का भुगतान समय पर करना आवश्यक है, ताकि अच्छा क्रेडिट स्कोर बना रह सके। यह आपके भविष्य में लोन प्राप्त करने की संभावना बेहतर करता हैं।

Mahindra Finance Personal  Loan Min. Time Period Max. Time Period
 1 Years  3 Years

महिंद्रा फाइनेंस से पर्सनल लोन लेने के लिए योग्यता/पात्रता शर्तें | Mahindra Finance Personal Loan Eligibility Criteria In Hindi 

Mahindra Finance Personal Loan प्राप्त करने के लिए निर्धारित पात्रता शर्तें पूर्ण करना आवश्यक हैं। पात्रता शर्तें पूर्ण करने के बाद ही आपसे दस्तावेज मांगे जाएंगे और आगे की कार्यवाही की जाए। फेडरल बैंक व्यक्तिगत ऋण की पात्रता शर्तों का विवरण इस प्रकार है :

1. आवेदक महिंद्रा फाइनेंस का कस्टमर हो 

2. आवेदक महिंद्रा ग्रुप का कर्मचारी हो।

महिंद्रा फाइनेंस के कस्टमर्स के लिए योग्यता शर्तें

1. आवेदक का पिछला लोन भुगतान का रिकॉर्ड अच्छा हो।

महिंद्रा ग्रुप के कर्मचारियों के लिए योग्यता शर्तें

1. महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड या इसकी सहायक कंपनी के सभी स्थायी कर्मचारी लोन लेने के लिए पत्र होंगे।

2. आवेदक की आयु 21 वर्ष से 58 वर्ष के मध्य हो।

3. आवेदक कंपनी में 2 वर्ष से अधिक समय से जॉब कर रहा हो।

पढ़ें : एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें?

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन के लिए दस्तावेज | Mahindra Finance Personal Loan Required Documents In Hindi 

Mahindra Finance Personal Loan लेने के लिए निर्धारित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे, उसकी जांच उपरांत ही पर्सनल लोन जारी किया जायेगा। दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है :

1. लोन आवेदन (Loan Application) : सही रीति से भरा लोन आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

2. फोटोग्राफ (Photograph) : लोन आवेदनकर्ता और गारंटर के नवीनतम फोटोग्राफ प्रस्तुत करने होंगे।

3. पैन कार्ड (Pan Card) : पैन कार्ड की छायाप्रति प्रस्तुत करनी होगी।

3. केवाईसी दस्तावेज (KYC Documents) : आधार कार्ड (Aadhar Card), मतदाता पहचान पत्र (Voter ID), ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट जैसे केवाईसी दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।

4. बैंक स्टेटमेंट (Bank Statement) : विगत 3 माह का बैंक स्टेटमेंट प्रस्तुत करना होगा।

5. आय का प्रमाण (Income Proof) : आय के प्रमाण के तौर पर सैलेरी स्लिप, फॉर्म 16, इनकम टैक्स रिटर्न, ऑडिट रिपोर्ट प्रस्तुत की जा सकती है।

6. पेशे का प्रमाण (Employment Proof) : पेशे के प्रमाण के तौर पर नियोक्ता द्वारा जारी प्रमाण पत्र (वेतनभोगी), जीएसटी पंजीयन, उद्योग पंजीयन, गुमास्ता सर्टिफिकेट आदि (स्वनियोजित व्यवसाई) प्रस्तुत कर सकते हैं।

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन की प्रोसेसिंग फीस और अन्य शुल्क | Mahindra Finance Personal Loan Processing Fees & Other Charges In Hindi 

Mahindra Finance द्वारा पर्सनल लोन के लिए मामूली प्रोसेसिंग फीस, प्री पेमेंट फीस चार्ज की जायेगी और शासन द्वारा निर्धारित दर पर जीएसटी का भुगतान करना होगा।

महिंद्रा फाइनेंस व्यक्तिगत ऋण के लिए कैसे आवेदन करें? | Mahindra Finance Personal Loan Apply Online 

Mahindra Finance Personal Loan के लिए आवेदन करने के लिए निकटतम महिन्द्रा फाइनेंस के कार्यालय में जा सकते हैं या डिजिटल प्रक्रिया द्वारा भी आवेदन किया जा सकता है। 

Mahindra Finance Personal Loan Apply Offline 

1. अपने शहर में स्थित महिन्द्रा फाइनेंस की निकटतम शाखा में जाकर पर्सनल लोन के लिए फॉर्म प्राप्त करें। 

2. आवेदन पत्र सही रीति से भरें, फ़ोटो चस्पा करें, हस्ताक्षर करें और दस्तावेज संलग्न कर जमा कर दें।

3. सत्यापन उपरांत अप्रूव होने पर लोन राशि आपके बैंक खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी।

Mahindra Finance Personal Loan Apply Online 

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए निम्न प्रक्रिया को फॉलो करें :

1 महिन्द्रा फाइनेंस की वेबसाइट पर विजिट करें। 

2. Loan Tab में जाकर लोन का प्रकार जेड Personal Loan चुनें।

3. ओपन फॉर्म पर अपना मोबाइल नम्बर, जन्म तिथि या पैन नंबर भरें। आपके मोबाइल पर OTP भेजा जाएगा। ओटीपी दर्ज कर लॉगिन कर लें।

4. आवेदन में मांगी गई जानकारी सभी जानकारी (नाम, पता, जॉब, आय आदि) भरकर फॉर्म सबमिट कर लें।

5. बैंक प्रतिनिधि आवेदन की जांच करने के बाद आपसे संपर्क कर आगे की प्रक्रिया की आपको जंबकारी देंगें।

6. पूरी प्रक्रिया के बाद उपयुक्त पाए जाने पर लोन राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन कस्टमर केयर नंबर | Mahindra Finance Customer Care Number 

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन के संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए या असुविधा होने पर निम्न तरीकों से महिन्द्रा फाइनेंस के प्रतिनिधियों से संपर्क किया जा सकता है :

ईमेल (Email)

[email protected]

कस्टमर केयर नंबर (Customer Care Number)

1800 233 1234

Note : इस लेख का उद्देश जानकारी प्रदान करना गई। किसी बैंक या वित्तीय संस्था की लोन स्कीम की प्रमोट करना नहीं। जो जानकारी प्रदान की गई है, वह इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से ली गई है। कोई भी लोन लेने के पूर्व अपने स्तर पर बैंक या वित्तीय संस्था से जानकारी लें, चर्चा करें और निर्णय लें। लोन लेना आपका निर्णय है, जिसमें हमारी की जवाबदेही नहीं है। धन्यवाद!

आशा है आपको Mahindra Finance Limited Personal Loan Details In Hindi उपयोगी लगी होगी। कृपया इस जानकारी को सोशल प्लेटफॉर्म्स पर Share करें। नई Post के लिए कृपया Subscribe करें। धन्यवाद!

अन्य लेख :

PaySense App से पर्सनल लोन कैसे लें?

पेटीएम से पर्सनल लोन कैसे लें?

एचडीएफ़सी बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें?

आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें?

Leave a Comment